मंगलवार, 12 जून 2012

अपने लिए उप-राष्ट्रपति का पद चाहते हैं जसवंत सिंह!

अपने लिए उप-राष्ट्रपति का पद चाहते हैं जसवंत सिंह!   नई दिल्ली। राष्ट्रपति चुनाव के लिए मची गहमागहमी के बीच आज बीजेपी नेता जसवंत सिंह ने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव से मुलाकात की। ऐसी खबर है कि बीजेपी जसवंत सिंह को उपराष्ट्रपति बनाने के पक्ष में हैं। बीजेपी का एक धड़ा चाहता है कि एनडीए उपराष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार रखने के लिए यूपीए को मनाए। सूत्र बता रहे हैं कि बीजेपी के एक गुट ने जसवंत को उप राष्ट्रपति बनाने के लिए लॉबिंग करनी भी शुरु कर दी है। पार्टी का यह धड़ा प्रणब को राष्ट्रपति बनवाने के लिए आम सहमति के बदले जसवंत के लिए उप-राष्ट्रपति का पद चाहता है।
हालांकि बीजेपी की ओर से औपचारिक तौर पर अभी जसवंत का नाम नहीं बढ़ाया गया है लेकिन जसंवत ने जिस वक्त पर मुलायम से मुलाकात की है ऐसे में चर्चा का दौर शुरु हो गया है। अभी जसवंत अपने स्तर पर ही मुलायम से मिले हैं और वो कुछ और दलों से भी मिल सकते हैं। बीजेपी की ओर से जसवंत का नाम लेने से इसलिए भी बचा जा रहा है क्योंकि इससे कांग्रेस-बीजेपी के बीच एक फिक्सिंग जैसी स्थिति खड़ी हो सकती है।

इस बीच आज खबर आई कि वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी ने काबुल दौरा रद्द कर दिया है। इससे राष्ट्रपति पद के चुनावों में प्रणब की दावेदारी पर लग रहे कयास और पुख्ता होते दिखे। राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर प्रणब के नाम पर धीरे−धीरे यूपीए में भी आम राय दिख रही है।
एक अखबार में खबर छपी कि प्रणब मुखर्जी ने 14 तारीख से शुरू होने वाली अपनी अफगानिस्तान यात्रा को रद्द कर दिया है। लिखा गया है कि सोनिया गांधी अगले 15 तारीख तक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम पर अपना अंतिम फैसला सुना सकती हैं। 16 तारीख से प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ब्राजील और मैक्सिको के दौरे पर हैं। और पीएम के विदेश रवाना होने से पहले राष्ट्रपति पद के नाम पर अंतिम मुहर लगा दी जाएगी।
दूसरी ओर तृणमूल ने भी प्रणब की उम्मीदवारी को हरी झंडी दिखाई है। पश्चिम बंगाल को विशेष पैकेज की मांग के बावज़ूद ममता बनर्जी अब प्रणब मुखर्जी के रायसीना हिल पहुंचने के रास्ते में रुकावट बनते नहीं दिखना चाहतीं।
बीएसपी को भी प्रणब के नाम पर कोई ऐतराज़ नहीं है। साथ ही डीएमके और समाजवादी पार्टी भी प्रणब मुखर्जी के साथ दिखाई देती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

योगी का एक मंत्री.. जिसे निपटाने के लिए रचा गया बड़ा षडयंत्र हुआ नाकाम

  सुशील अवस्थी 'राजन' चित्र में एक पेशेंट है जिसे एक सज्जन कुछ पिला रहे हैं। दरसल ये चित्र आगरा के एक निजी अस्पताल का है। पेशेंट है ...