बुधवार, 20 जून 2012

मां का गाना सुनकर कोमा से जागी 7 साल की बेटी

  लंदन। मस्तिष्क हेमरेज (रक्तस्राव) के बाद कोमा में चली गई सात वर्ष की एक बालिका यहां करीब सप्ताह भर बाद अपनी मां के मुंह से गायिका एडील का अपना प्रिय गीत सुनकर जाग गई। लंकाशायर के ट्रावडेन की चारलोट नेव के मस्तिष्क को भारी क्षति पहुंचा था और वह देखने या बोल पाने में असमर्थ हो गई थी।
समाचार पत्र सन के मुताबिक मस्तिष्क में रक्तस्राव रोकने के लिए उसका दो बार ऑपरेशन किया गया, जिसके बाद वह कोमा में चली गई थी। चिकित्सकों ने उसकी मां लीला से कह दिया कि बालिका के बचने की सम्भावना नहीं है।
सप्ताह भर बाद 31 वर्षीय लीला बालिका से मिलने अस्पताल के कक्ष में पहुंची तभी रेडियो पर गायिका एडील का एक गीत 'रोलिंग इन द डीप' शुरू हो गया। यह गीत मां-बेटी मिलकर गाया करती थी। लीला इसे खुद गाकर बालिका को सुनाने लगी और चार्लोट मुसकराने लगी। इसे देखकर चिकित्सक आश्चर्यचकित रह गए। उनका आश्चर्य तब और बढ़ गया, जब दो मिनट के भीतर वह बोलने और चलने में भी समर्थ हो गई और थोड़ा-थोड़ा देखने भी लगी।
अप्रैल में नींद में वह हेमरेज की शिकार हुई थी। इससे पहले उसने अपनी मां और बहन के साथ रोज की तरह डीवीडी पर कोई कार्यक्रम देखा था। चार्लोट अब एक घंटे के लिए स्कूल जाती है। स्पीच थेरेपी ले रही है। वह नृत्य सीख रही है, जिसमें वह स्ट्रीट, बैले और टैप डांसिंग करती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

योगी का एक मंत्री.. जिसे निपटाने के लिए रचा गया बड़ा षडयंत्र हुआ नाकाम

  सुशील अवस्थी 'राजन' चित्र में एक पेशेंट है जिसे एक सज्जन कुछ पिला रहे हैं। दरसल ये चित्र आगरा के एक निजी अस्पताल का है। पेशेंट है ...