मंगलवार, 5 जून 2012

चीन की चेतावनीः भारत में रहें सावधान

   चीन ने भारत आने वाले अपने ना‌गरिकों को आगाह किया है कि वो जब भारत जाएं तो सर्तक रहें.
समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार चीन ने यह एडवाइजरी उस समय जारी की है जब भारत ने अपने देश के व्यापारियों को सलाह दी थी कि वे चीन के व्यापार हब यीवु में कारोबार न करे.
पीटीआई के अनुसार चीन के विदेश मंत्रालय ने अपनी सरकारी वेबसाइट पर यह एडवाइजरी जारी की है. पहली जुन को जारी किया गया यह एडवाइजरी दिल्ली स्थित चीन के दूतावास में भी लगाया गया है.
एडवाइजरी में कहा गया है, “मीडिया से मिल रही जानकारी के अनुसार भारत के विभिन्न इलाकों में तेल की कीमत बढ़ने से हड़ताल हो रही हैं. हड़ताल से रेलगाड़ी और सड़क मार्ग को या तो रोक दिया गया है या फिर उसके आवागमन में बाधा पहुंच रही है.”
एडवाइजरी के अनुसार, “कुछ दुकानें पूरी तरह बंद हैं. जिन क्षेत्रों में इसका असर है उसमें दिल्ली, बैंगलोर, मुंबई, बिहार में पटना, उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद और वनारस, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश और उड़ीसा शामिल है.”
चीन ने अपनी जनता को जारी की एडवाइजरी में लिखा है, “चीन सरकार भारत में मौजूद अपने दूतावास के जरिए अपने नागरिकों को आगाह करना चाहती है कि वे परेशानी से बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखें तथा अपना और अपने सामान की सुरक्षा का ख्याल रखें.”
बीजिंग में मौजूद भारत के अधिकारियों ने इस एडवाइजरी पर आश्चर्य जताया है. भारतीय अधिकारियों का कहना है कि चीन द्वारा इस तरह के एडवाइजरी जारी करना काफी अटपटा सा लगता है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

योगी का एक मंत्री.. जिसे निपटाने के लिए रचा गया बड़ा षडयंत्र हुआ नाकाम

  सुशील अवस्थी 'राजन' चित्र में एक पेशेंट है जिसे एक सज्जन कुछ पिला रहे हैं। दरसल ये चित्र आगरा के एक निजी अस्पताल का है। पेशेंट है ...