शनिवार, 10 जून 2017

चीन में झंडे गाड़ रही आमिर की दंगल


आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी पसंद आई है. यह बात ख़ुद जिनपिंग ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बताई है. दोनों नेता अभी हाल में ही कज़ाख़िस्तान की राजधानी अस्ताना में एससीओ (शंघाई सहयोग संगठन) सम्मेलन के दौरान मिले थे.
इस मुलाकात के बाद विदेश सचिव एस जयशंकर प्रसाद ने मीडिया को बताया, ‘उन्होंने (जिनपिंग ने) प्रधानमंत्री से कहा है कि दंगल चीन में अच्छा कारोबार कर रही है. उन्होंने ख़ुद यह फिल्म देखी है. उन्हें फिल्म और उसके कलाकार बेहद पसंद आए.’ प्रसाद ने बताया कि दोनों नेताओं ने सांस्कृतिक सहयोग बढ़ाने पर भी बात की. साथ ही इसी महीने मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर चीन में होने वाले आयोजनों के बारे में भी चर्चा की गई.
ग़ौरतलब है कि दंगल चीन में बीती पांच मई को रिलीज़ हुई थी. तब से अब तक यह फिल्म वहां 1,100 करोड़ रुपए की कमाई कर चुकी है. यही नहीं ‘दंगल’ चीन में दिखाई जाने वाली 33वीं ऐसी फिल्म बन गई है जिसने एक अरब युआन (करीब 14.7 करोड़ डॉलर) से ज़्यादा की कमाई की है. यह फिल्म अब भी चीन के 7,000 से ज़्यादा सिनेमाघरों में दिखाई जा रही है. ग़ैर-हाॅलीवुड फिल्मों में भी यह सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन चुकी है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

योगी का एक मंत्री.. जिसे निपटाने के लिए रचा गया बड़ा षडयंत्र हुआ नाकाम

  सुशील अवस्थी 'राजन' चित्र में एक पेशेंट है जिसे एक सज्जन कुछ पिला रहे हैं। दरसल ये चित्र आगरा के एक निजी अस्पताल का है। पेशेंट है ...