गुरुवार, 31 मई 2012

वापस लौटना चाहते हैं कश्मीरी चरमपंथी

   कश्मीर घाटी में पिछले 20 सालों से भारतीय शासन के खिलाफ लड़ने वाले स्थानीय विद्रोही अब चरमपंथ त्यागने के बाद वापस लौट रहे हैं.
कारण साफ है – पाकिस्तान सरकार का घटता समर्थन, ये आभास कि ‘कश्मीर जिहाद” का भविष्य अनिश्चित है और भारत सरकार की ओर से की गई माफी की पेशकश.
पाकिस्तान-प्रशासित कश्मीर की राजधानी मुजफ़्फराबाद में रह रहे एक पूर्व चरमपंथी मोहम्मद अहसान का कहना था, “यहाँ रहने का कोई फायदा नहीं”.
अहसान भी वापस श्रीनगर जाने की तैयारी कर रहे हैं. वो कहते हैं, “जिहाद खत्म हो गया है और हमारा पीछा गरीबी कर रही है. यहाँ अनजान लोगों के बीच भीख मांगने से बेहतर है कि अपनी जमीन पर अपने लोगों के बीच रहा जाए.”
उन्होंने नेपाल की राजधानी काठमांडू जाने के लिए किसी तरह 130,000 पाकिस्तानी रुपए की व्यवस्था की है. वो अपनी पत्नी और दो बच्चों को भी वापस ले जा रहे हैं.
नेपाल पहुँचने के बाद वो भारत के अंदर चले जाएँगे जहाँ से फिर उनकी श्रीनगर के लिए यात्रा शुरू होगी.
एक अनुमान के मुताबिक मुजफ्फराबाद के आसपास करीब 4,000 चरमपंथी फंसे हुए हैं. इनमें से कई वापस जाना चाहते हैं, लेकिन उनके पास वापस जाने के लिए साधन मौजूद नहीं है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

योगी का एक मंत्री.. जिसे निपटाने के लिए रचा गया बड़ा षडयंत्र हुआ नाकाम

  सुशील अवस्थी 'राजन' चित्र में एक पेशेंट है जिसे एक सज्जन कुछ पिला रहे हैं। दरसल ये चित्र आगरा के एक निजी अस्पताल का है। पेशेंट है ...