सोमवार, 5 अक्तूबर 2015

ताज महल में कुत्‍तों-बंदरों की हरकतें देख शर्मिंदा होते हैं पर्यटक

  सुशील अवस्थी "राजन" 
आगरा. दुनिया के कई पर्यटन स्‍थलों में से एक आगरा स्थित ताजमहल भी लोगों के आकर्षण का केंद्र हैं। इसे दुनिया के सात अजूबों में से एक माना जाता है, लेकिन यहां कुत्‍तों और बंदरों की हरकतें देखकर अक्‍सर पर्यटक भी शर्मिंदा हो जाते हैं। साथ ही यहां पर लोगों के फोटो खिंचवाते समय कई बार अजीबोगरीब हालात पैदा हो जाते हैं। ताजमहल के आसपास कुत्‍ते बेखौफ घूमते हैं, अंदर जाते हैं और बाहर आ जाते हैं। इन पर न ही नगर निगम का बस चलता है, न ही सीआईएसएफ का।
क्‍या हुआ जब महिला को हुई शर्मिंदगी
एक विदेशी पर्यटक ताज महल के बाहर योगासन के दौरान फोटो खिंचवा रही थी। इसी दौरान एक कुत्‍ते ने उसी बेंच पर गंदगी फैला दी। पहले तो महिला ने शर्मिंदगी महसूस की, लेकिन बाद में वह इसे देखकर हंसने लगी। वहीं, ताज महल की मुख्‍य कैनाल में लोगों के जाने पर प्रतिबंध है, लेकिन यहां कुत्‍ते स्‍वीमिंग करके नहाते देखे जाते हैं।
एक साल से बंद है कुत्‍तों को हटाने का काम
ताज महल से कुत्‍तों को हटाने का काम पिछले एक साल से बंद है। इस काम को नगर निगम करता था, लेकिन जानवर के साथ अत्‍याचार को लेकर पीपुल फॉर एनिमल संस्‍था ने आपत्ति जता दी। इसके बाद यहां से कुत्‍तों को हटाने का काम बंद हो गया। नतीजतन, कुत्‍ते यहां लगातार दौड़ते-भागते दिखते हैं। रूसी पर्यटक ओलांदो कहते हैं कि ताजमहल में कुत्‍तों की वजह से उन्‍हें काफी दिक्‍कत हुई, इसलिए यहां से कुत्‍ते हटाए जाने चाहिए। वहीं, पुरातत्‍वविद् भुवन विक्रम का कहना है कि ताजमहल में बंदरों को हटाने को लेकर नगर निगम को कई बार पत्र भेजा जा चुका है। मेयर इंद्रजीत आर्य ने बताया कि कुत्‍तों को हटाने की प्रक्रिया जल्‍द शुरू की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

योगी का एक मंत्री.. जिसे निपटाने के लिए रचा गया बड़ा षडयंत्र हुआ नाकाम

  सुशील अवस्थी 'राजन' चित्र में एक पेशेंट है जिसे एक सज्जन कुछ पिला रहे हैं। दरसल ये चित्र आगरा के एक निजी अस्पताल का है। पेशेंट है ...